दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के बिजनेस स्कूल बेहतर हों

उनकी सीटों की संख्या इन शीर्ष संस्थानों में शामिल होने के इच्छुक युवाओं की आकांक्षाओं के पैमाने से मेल नहीं खाती। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि दिल्ली / राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अब कई शीर्ष बिजनेस स्कूल हैं, जिनमें प्लेसमेंट रिकॉर्ड हैं, जो छात्रों को बैठते हैं और नोटिस लेते हैं। दिल्ली / राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 150 से अधिक ऐसे संस्थान और पूरे देश में 1,100 से अधिक, सही बिजनेस स्कूल चुनना एक चुनौती हो सकती है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ प्लानिंग एंड मैनेजमेंट, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड, डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज – इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट और फॉर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ने महत्वपूर्ण श्रेणियों में शीर्ष स्थान हासिल किया जैसे कि संकाय, प्लेसमेंट रिकॉर्ड, वेतन पैकेज पिछले की पेशकश की बैच, वैश्विक प्रदर्शन और उद्योग इंटरफ़ेस।

सर्वेक्षण को जो विशिष्ट बनाता है वह यह है कि यह दो महत्वपूर्ण पहलुओं के संयोजन में एक बिजनेस स्कूल की 360 डिग्री की तस्वीर प्रस्तुत करता है – छात्रों और उनके माता-पिता और संस्थान द्वारा भरे गए प्रश्नावली के रूप में इसकी छवि। अंतिम रैंकिंग में पांच बिजनेस स्कूल शामिल हैं – फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, दिल्ली यूनिवर्सिटी, मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, गुड़गांव, इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, गाजियाबाद, एमिटी इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल, नोएडा और यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, कश्मीरी गेट।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ प्लानिंग एंड मैनेजमेंट ने तीन श्रेणियों, जैसे संकाय की गुणवत्ता, पिछले तीन बैचों की नियुक्ति और कार्यक्रम के दौरान पेश किए गए वैश्विक प्रदर्शन में शीर्ष स्थान हासिल किया।

सर्वेक्षण के बारे में दिलचस्प बात यह है कि यह पूरी तरह से किसी संस्थान के अवधारणात्मक मूल्य पर निर्भर नहीं था। इसके बजाय, इसने अवधारणात्मक डेटा का वजन 40 प्रतिशत तक सीमित कर दिया; शेष 60 प्रतिशत का योगदान संस्थान द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी से हुआ। सर्वेक्षण करने वाली एजेंसी, इंडस लर्निंग, विभिन्न सरकारी और निजी संगठनों के लिए शैक्षिक अनुसंधान और प्रभाव मूल्यांकन कार्यक्रमों में माहिर है।

सर्वेक्षण दो भागों में किया गया था: पहले, 30 संस्थानों को उनके अवधारणात्मक मूल्य के आधार पर 150 से अधिक उम्मीदवारों से शॉर्टलिस्ट किया गया था, जो बदले में पूर्व छात्रों, उम्मीदवारों, माता-पिता और नियोक्ताओं द्वारा प्रस्तुत प्रतिक्रियाओं से गणना की गई थी।

If you have any inquiries relating to where and ways to utilize best school in delhi, you could call us at our own internet site.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *